11 Pet Saaf Karne Ke Gharelu Upay | पेट साफ करने के घरेलू उपाय


11 Pet Saaf Karne Ke Gharelu Upay | पेट साफ करने के घरेलू उपाय
11 Pet Saaf Karne Ke Gharelu Upay 
पेट साफ करने के घरेलू उपाय
Home Remedies To Get Rid Of Constipation And Acidity In Hindi

Pet Saaf Karne Ke Upay बिजी लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के चलते पेट साफ न होना आम बात है। यह समस्या हर उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकती है। अगर पेट साफ न होने जैसी तकलीफ आपका भी पीछा नहीं छोड़ रही है, तो डॉक्टर के पास जाने से पहले यहां दिए गए कुछ पेट साफ करने के घरेलू नुस्खे Pet Saaf Karne Ke Upay जरूर ट्राई करें।

यह भी पढ़िए यह घरेलु नुस्खे जान कर आपको हैरानी होगी :-

Pet Saaf Karne Ke Upay | पेट साफ करने के घरेलू उपाय

हमारे शरीर के पाचन तंत्र के जरिए दूसरे अंगों को ताकत मिलती है। जब भी हमें पेट और पाचन से संबंधित समस्या हो जाए, तो उसका सीधा असर किडनी, लीवर, दिल और फेफड़ों पर पड़ता है। इसलिए डॉक्टर्स स्वस्थ भोजन करने के साथ पेट साफ रखने की सलाह देते है।




डॉक्टर्स के अनुसार, जिन लोगों का सुबह-सुबह पेट अच्छी तरह से साफ नहीं होता, तो ऐसे में खाए हुए भोजन का कुछ हिस्सा आंत में ही रह जाता है, जो धीरे-धीरे सड़कर पेट में एसिड और गैस बनाता है। पेट साफ न होने की वजह से पूरी दिन बेचैनी, थकान और भारीपन भी महसूस हो सकता है। जो लोग लंबे समय से पेट साफ न होने की समस्या से परेशान है, उन्हें पेट साफ करने के लिए क्या करना चाहिए Pet Saaf Karne Ke Liye Kya Karna Chahiye ये हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे। यहां आप जान सकते है, पेट साफ करने के लिए सबसे असरदार घरेलू नुस्खों Pet Saaf Karne Ke Tarike के बारे में। जिनके पहली बार इस्तेमाल से ही असर दिखना शुरू हो जाएगा।

पेट साफ करने के घरेलू नुस्खे | Pet Saaf Karne Ke Nuskhe

11 Pet Saaf Karne Ke Gharelu Upay | पेट साफ करने के घरेलू उपाय

यदि सुबह-सुबह पेट साफ न हो, तो दिनभर अच्छा फील नहीं होता। ऐसे में पेट साफ कैसे करें Pet Saaf Kaise Kare। अगर घरेलू उपाय Pet Saaf Karne Ke Upay कर लिए जाएं, तो पेट साफ न होने की समस्या को दूर किया जा सकता है। यहाँ मैं आपको कुछ पेट साफ करने के घरेलू उपाय आपको बताने जा रही हूँ।

रीड मोर घरेलु नुस्खे आर्टिकल्स :-

#1. नींबू पानी | Pet Saaf Karne Ke Upay No. 1

11 Pet Saaf Karne Ke Gharelu Upay | पेट साफ करने के घरेलू उपाय

पाचन तंत्र को लंबे समय तक ठीक रखने के लिए नींबू पानी बहुत अच्छा रामबाण उपाय Pet Saaf Karne Ke Upay है। यह शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। अगर इसे शरीर का प्यूरीफायर कहा जाए, तो गलत नहीं होगा। इसका इस्तेमाल करने के लिए आधा गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाएं और सुबह उठने के बाद और रात को सोने से पहले पीएं। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल आपके लिए बहुत लाभकारी साबित होगा।


#2. नारियल पानी | पेट साफ करने के घरेलू उपाय

अगर सुबह उठते ही आपका पेट साफ नहीं होता, तो आप नारियल के पानी का सेवन कर सकते है। पेट साफ रखने के लिए नियमित रूप से नारियल पानी पीना बहुत अच्छा Pet Saaf Karne Ke Tarike होता है। इसे खाली पेट पीने से शरीर को बहुत लाभ मिलता है। डॉक्टर्स के अनुसार, हर दिन एक नारियल का पानी पीने से कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी।

#3. तुलसी | पेट साफ करने के घरेलू नुस्खे

11 Pet Saaf Karne Ke Gharelu Upay | पेट साफ करने के घरेलू उपाय

तुलसी एक ऐसी जड़ी बूटी है, जे हर मर्ज का इलाज बहुत तेजी से कर सकती है। पेट साफ करने के लिए भी तुलसी बहुत अच्छा घरेलू नुस्खा और Pet Saaf Karne Ka Tarika है। आपको बता दें कि तुलसी में एंटी इंफ्लेमेट्री और एंटी बैक्टीरियल गुण होते है, जो शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते है, जिससे पांचन तंत्र सही बना रहता है। इसका उपयोग आप कई तरह से कर सकते है। पहले तो तुलसी के पत्तों को सुबह-सुबह खाली पेट चबाने से ही आपको बहुत आराम मिलेगा। अगर आप ये नहीं कर सकते, तो तुलसी के रस के साथ एक चम्मच शहद मिलाकर इसे चाटें। पेट बहुत जल्दी साफ हो जाएगा।

घरेलु उपाय एवं नुस्खे आर्टिकल्स इन हिंदी 

#4. अजवाइन | Pet Saaf Karne Ke Gharelu Upay

अजवाइन को पेट को साफ करने का सबसे अच्छा उपाय Pet Saaf Karne Ke Upay माना जाता है। दरअसल, इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल गुणों के कारण यह पेट से जुड़ी हर तरह की समस्या से निजात दिलाने में मददगार है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच अजवाइन का पाउडर, एक चम्मच जीरा पाउडर और आधा चम्मच अदरक का पाउडर मिलाकर चूर्ण बना लें। इस मिश्रण को रोज सुबह-शाम गुनगुने पानी के साथ लें या फिर खाना खाने के बाद भी इस मिश्रण का थोड़ा-थोड़ा सेवन कर सकते है।

#5. शहद | Pet Saaf Karne Ka Sabse Best Gharelu Upay

11 Pet Saaf Karne Ke Gharelu Upay | पेट साफ करने के घरेलू उपाय

पेट साफ करने के घरेलू नुस्खों (Pet Saaf Karne Ka Tarika) में शहद एक है। पूरी तरह से नेचुरल होने की वजह से यह शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। यहां तक की बात पेट साफ या कब्ज से राहत पाने की हो, तो भी इसका सेवन करने से बहुत राहत मिलती है। इसका उपयोग करने के लिए सुबह-सुबह गुनगुने पानी के साथ दो चम्मच शहद लें। कॉन्स्टिपेशन की समस्या से बहुत जल्दी आराम मिलेगा।


#6. लाल मिर्च | Turant Pet Saaf Karne Ka Tarika

लाल मिर्च को पेट साफ करने Pet Saaf Karne Ka Gharelu Upay के सबसे कारगर तरीकों में से एक माना जाता है। लाल मिर्च में विटामिन ए, ई, सी, बी-6 के साथ कई सारे तत्व मौजूद होते है, जिससे पाचन तंत्र में सुधार लाने में बहुत मदद मिलती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक गिलास गर्म पानी में एक चौथाई चम्मच लाल मिर्च पाउडर, नींबू का रस और शहद मिलाएं। कब्ज या पेट साफ न होने पर इस मिश्रण को दिन में कम से कम 6 से 12 बार 10 दिन तक जरूर लें। ध्यान रखें, इस प्रक्रिया को करने के दौरान हैवी मील लेने से बचे रहें।

#7. बेकिंग सोडा | Pet Saaf Karne Ka Nuskha

11 Pet Saaf Karne Ke Gharelu Upay | पेट साफ करने के घरेलू उपाय

बेकिंग सोडा न सिर्फ आपकी त्वचा और बालों के लिए अच्छा है, बल्कि इसे पेट साफ करने के घरेलू नुस्खों (Pet Ko Saaf Karne Ke Upay) में भी गिना जाता है। इसे काफी लंबे समय से एंटासिड के रूप में उपयोग किया जा रहा है, जो पेट के एसिड को कम करने में सहायक होता है। इसके लिए आपको बस एक गिलास गर्म पानी में आधा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पीना है, वो भी सुबह-सुबह खाली पेट। आपको बता दें, कि यह नुस्खा हर किसी को सूट नहीं होता, इसलिए डॉक्टर की सलाह पर ही इसे अपनाएं।

हर बीमारी और परेशानी के घरेलु नुस्खे एवं उपाय 

#8. एलोवेरा | Pet Saaf Karne Ka Upay

पेट साफ न होने की स्थिति में एलोवेरा का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह एक ऐसा घरेलू नुस्खा Pet Saaf Karne Ka Gharelu Upay है, जिससे आप पेट से जुड़ी समस्याओं के साथ शारीरिक समस्याओं से भी निजात पा सकते है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एलोवेरा के पत्ते में से जेल निकाल लें और इसे पानी के साथ मिलाकर मिक्सर में ब्लेंड कर लें और जूस बना लें। अब इस तरल पदार्थ को छान लें और सुबह-सुबह खाली पेट पी जाएं।

#9. रॉ वेजिटेबल सूप | Pet Saaf Karne Ke Nuskhe

11 Pet Saaf Karne Ke Gharelu Upay | पेट साफ करने के घरेलू उपाय

कच्ची सब्जियां सेहत के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है, लेकिन अगर इसे आप कॉन्स्टिपेशन की समस्या को दूर करने के लिए लें, तो और भी अच्छा है, क्योंकि ये आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करती है। इसे बनाने के लिए कच्ची सब्जियों को धोकर इनके छोटे-छोटे टुकड़े कर लें और पानी डालकर मिक्सर में पीसकर जूस बना लें। अगर आपको आए दिन कब्ज की समस्या रहती है, तो आपको प्रतिदिन इस जूस का सेवन करना ही चाहिए।

#10. दही | Pet Ko Saaf Karne Ke Upay

कब्ज की शिकायत होने पर दही खाना बहुत अच्छा माना जाता है। आप कब्ज की घरेलू दवा Pet Ko Saaf Karne Ke Upay के रूप में भी इसका इस्तेमाल कर सकते है। दरअसल, इसमें मौजूद प्रोबायोटिक आंतों को साफ करने और आपको पूरी तरह से स्वस्थ रखने में मदद करते है। आप चाहें, तो कब्ज होने या पेट साफ न होने पर इसका सेवन सीधे कर सकते है या फिर भोजन के साथ लेना भी अच्छा ऑप्शन है।

#11. अदरक | Pet Saaf Karne Ke Upay

11 Pet Saaf Karne Ke Gharelu Upay | पेट साफ करने के घरेलू उपाय

अदरक पेट साफ करने का बहुत अच्छा तरीका Turant Pet Saaf Karne Ka Tarika है। इसका सेवन करने से मल निकासी में मदद मिलेगी। आप चाहें,तो अदरक को सीधे चबा सकते है या फिर पानी में अदरक डालकर उबालें और फिर इसे हल्का ठंडा करने के बाद चाय की तरह पी जाएं। रोजाना इस नुस्खे को करने से कब्ज की शिकायत दूर हो जाएगी।

Pet Saaf Karne Ke Liye Kya Karna Chahiye | पेट साफ करने के घरेलू उपाय

  • पेट साफ न होने की समस्या से बचने के लिए रोजाना एक्सरसाइज जरूर करें। रोजाना पैदल चलने और दौड़ने से कब्ज से राहत मिलेगी।
  • पेट साफ रखने के लिए हमेशा हल्का भोजन खाएं और जरूरत से ज्यादा खाना खाने से बचें।
  • योगासन करने से भी पेट की समस्या से निजात पाई जा सकती है। इसके लिए बेहतर है कि आप ताणासन, त्रिकोणासन, उत्तरासन करें।
  • पेट साफ न होने की स्थिति में हींग भी बहुत अच्छा काम करती है। जब भी कॉन्स्टिपेशन हो, तो किसी बर्तन में दो बूंद पानी में चुटकीभर हींग डालकर गर्म करें। हल्का ठंडा होने पर नाभि के चारों ओर लगाने से पेट बहुत जल्दी साफ हो जाएगा।
  • डेयरी प्रोडक्ट खाने से बचें।
  • चिप्स का सेवन कब्ज से परेशान रहने वाले लोगों के लिए खतरनाक है।
  • जिन लोगों की कब्ज या पेट साफ न होने की शिकायत रहती है, उन्हें मैदा से बने कुकीज और बिस्कुट भी नहीं खाने चाहिए।
  • पेट साफ करने के लिए उपवास रखना भी बढिय़ा और Turant Pet Saaf Karne Ka Tarika तरीका है। ऐसा आप एक से दो दिन तक कर सकते है। लेकिन इस दौरान भूखा रहने के बजाय आप एक से दो गिलास जूस पीएं। शरीर को डिटॉक्सीफाई करने का ये बेहतर तरीका है।
इस लेख में हमने आपको पेट साफ करने के तमाम घरेलू नुस्खे Pet Saaf Karne Ke Gharelu Upay बताए है, जिनका चयन कर आप पेट साफ न होने की समस्या से छुटकारा पा सकते है। इसके बाद भी अगर कब्ज की समस्या कम न हो, तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

घरेलु उपाय और नुस्खों का अनोखा संग्रह
Tags:- Pet Saaf Karne Ke Upay, पेट साफ करने के घरेलू उपाय, पेट साफ करने के घरेलू नुस्खे, Pet Saaf Karne Ke Gharelu Upay, Pet Saaf Karne Ka Gharelu Upay, Turant Pet Saaf Karne Ka Tarika, Pet Saaf Karne Ke Liye Kya Kare

Post a Comment

2 Comments

© 2019 All Rights Reserved By Prakshal Softnet